Winter Tips: सर्दियों में पैरों की सूजन से छुटकारा पाने का उपाय

आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे आप कैसे सर्दियों के मौसम में हाथ पांव में आने वाली सूजन से छुटकारा पा सकते हैं
सर्दियों में पांव और हाथ में सूजन के समस्या (Wikimedia)

सर्दियों में पांव और हाथ में सूजन के समस्या (Wikimedia)

Winter Tips

कड़ाके की ठंड पड़ रही है ऐसे में शरीर में अकड़न, मांसपेशियों में दर्द जैसी समस्याएं आम है। साथ ही पैर और हाथ की अंगुलियों में आने वाली सूजन भी परेशानी का कारण बनी हुई है। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे आप कैसे सर्दियों के मौसम में हाथ पांव में आने वाली सूजन से छुटकारा पा सकते हैं

• कपूर और नारियल तेल (Camphor and Coconut oil)

इन दोनों के साथ मिलाकर सूजन पर लगाने से आप की अंगुलियों की सूजन कम होगी और दर्द में भी राहत मिलेगी। कड़ाके की ठंड पड़ रही है ऐसे में शरीर में अकड़न, मांसपेशियों में दर्द जैसी समस्याएं आम है। साथ ही पैर और हाथ की अंगुलियों में आने वाली सूजन भी परेशानी का कारण बनी हुई है। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे आप कैसे सर्दियों के मौसम में हाथ पांव में आने वाली सूजन से छुटकारा पा सकते हैं • कपूर और नारियल तेल (Camphor and Coconut oil) इन दोनों के साथ मिलाकर सूजन पर लगाने से आप की अंगुलियों की सूजन कम होगी और दर्द में भी राहत मिलेगी।

<div class="paragraphs"><p>सर्दियों में पांव और हाथ में सूजन के समस्या (Wikimedia)</p></div>
Benefits of Guava leaf: बेहद चमत्कारी हैं सर्दियों में मिलने वाले अमरूद के पत्ते

• सेंधा नमक और सरसों का तेल (Himalayan salt and mustard oil)

इन दोनों चीजों का इस्तेमाल भी सूजन को कम करने के लिए किया जा सकता है। इन दोनों चीजों का मिश्रण गर्म करने के बाद सूजन वाले हिस्से पर लगाने से काफी राहत मिलेगी।

• गुनगुना पानी और नींबू (Lukewarm water and lemon)

सर्दियों में पांव के सूजने का एक कारण है ठंडा फर्श। यदि आप नंगे पांव ठंडे फर्श पर चलते हैं तो इससे आपकी पांव की उंगली सूज जाती हैं और आप इससे गरम पानी के इस्तेमाल से राहत पा सकते हैं पानी को गर्म करके उसमें कुछ देर उंगलियों को रखने से आपको सूजन भी काफी राहत मिलेगी।

या फिर नींबू के थोड़े से रस को गुनगुने पानी में मिलाकर पांव को उसमें रखें इससे भी आपको काफी राहत मिल सकती है।

PT

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com