न्यूयॉर्क 2023 से पब्लिक स्कूल में दिवाली की छुट्टी देकर बच्चों को दिवाली के बारे में जानने के लिए प्रोत्साहित करेगा

उनके साथ शिक्षा विभाग के चांसलर डेविड बैंक्स भी शामिल हुए। यह घोषणा रोशनी के त्यौहार से दो दिन पहले आई है, जो 24 अक्टूबर को था।
न्यूयॉर्क में  2023 से पब्लिक स्कूल में दिवाली की छुट्टी
न्यूयॉर्क में 2023 से पब्लिक स्कूल में दिवाली की छुट्टीWikimedia

अगले साल से न्यूयॉर्क (Newyork) शहर में दिवाली (Diwali) पर पब्लिक स्कूल की छुट्टी होगी। मेयर एरिक एडम्स ने गुरुवार को राज्य विधानसभा की महिला जेनिफर राजकुमार के साथ एक संवाददाता सम्मेलन में इसकी घोषणा की। उनके साथ शिक्षा विभाग के चांसलर डेविड बैंक्स भी शामिल हुए। यह घोषणा रोशनी के त्यौहार से दो दिन पहले आई है, जो 24 अक्टूबर को था।

उन्होंने कहा, "हम बच्चों को दिवाली के बारे में जानने के लिए प्रोत्साहित करने जा रहे हैं।"

एडम्स ने कहा, "हम उन्हें इस बारे में बात करना शुरू करने जा रहे हैं कि रोशनी का त्यैहार क्यों मनाते हैं, और आप अपने अंदर की ज्योति को कैसे जलाते हैं।"

न्यूयॉर्क में  2023 से पब्लिक स्कूल में दिवाली की छुट्टी
Diwali 2022: जानिए दिवाली से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

यह त्योहार दुनिया भर में एक अरब से अधिक लोगों द्वारा मनाया जाता है, और अंधेरे पर प्रकाश की जीत और बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है।

दीवाली को मान्यता देने के लिए कानून पेश करने वाले राजकुमार ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा, "दिवाली, रोशनी का त्योहार मनाने वाले हिंदू, बौद्ध, सिख और जैन धर्मों के 200,000 से अधिक न्यू यॉर्कर को पहचानने का समय आ गया है।"

दो दशक से अधिक समय से, न्यूयॉर्क में दक्षिण एशियाई और इंडो-कैरेबियाई लोग दिवाली पर स्कूल की छुट्टी के लिए लड़ रहे हैं।

दिवाली
दिवालीWikimedia

जेनिफर राजकुमार ने कहा, "लोगों ने कहा है कि न्यूयॉर्क शहर के स्कूल कैलेंडर में दिवाली स्कूल की छुट्टी के लिए पर्याप्त जगह नहीं है।"

न्यूयॉर्क में राज्य-स्तरीय कार्यालय के लिए चुनी गई पहली दक्षिण एशियाई अमेरिकी महिला राजकुमार ने कहा, "ठीक है, मेरा कानून जगह बनाएगा।"

राजकुमार ने कहा कि, नए शेड्यूल में अभी भी 180 स्कूल दिन होंगे, जैसा कि राज्य के शिक्षा कानूनों द्वारा आवश्यक है।

स्कूल कैलेंडर में दिवाली को जोड़ने से ब्रुकलिन-क्वींस दिवस की जगह ले ली जाती है - जिसकी शुरूआत 1800 के दशक में मनाए जाने वाले प्रोटेस्टेंट अवकाश के रूप में हुई थी।

आईएएनएस/PT

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com