मृत महिला मरीना स्मिथ ने अपने शोक मनाने वालों से की बात

StoryFile कंपनी व्यक्ति का डिजिटल क्लोन बनाने के लिए 20 सिंक्रोनाइज़्ड कैमरों, 3डी वीडियो तकनीक, डेप्थ किट और अन्य अत्याधुनिक उपकरणों का उपयोग करती है।
मृत महिला मरीना स्मिथ ने अपने शोक मनाने वालों से की बात
मृत महिला मरीना स्मिथ ने अपने शोक मनाने वालों से की बात Wikimedia Commons

कल्पना करिए कि आप किसी के अंतिम संस्कार में गए हैं और वहाँ मृतक ही अपना जीवन परिचय दे रहा हो। आपकी क्या हालत होगी? या तो आप डर जाएंगे या फिर आपके आश्चर्य की सीमा नहीं होगी, या फिर आप इसे नकार देंगे। पर यहाँ आपको जानकर हैरानी होगी कि वाकई एक अंतिम संस्कार के दौरान मृतक ने स्वयं अपना जीवन परिचय दिया। दरअसल एक प्रख्यात प्रचारक मरीना स्मिथ एमबीई ने अपने ही अंतिम संस्कार में एक संक्षिप्त भाषण दिया और आए हुए लोगों के सवालों का जवाब भी दिया। आप भी चौंक गए न यह सुनकर। डरिए नहीं, यह उसकी आत्मा नहीं बोल रही थी।

असल में मरीना ने अपने बेटे की कंपनी StoryFile द्वारा निर्मित AI- संचालित तकनीक के माध्यम से बात की।

यह किस्सा उन लोगों के लिए एक उम्मीद है जो अपने किसी प्रियजन के खोने के दुख से उबरने में वर्षों लगा देते हैं। यह कहीं न कहीं किसी के जीवन से चले जाने के कारण पैदा हुए शून्य को भरने में मदद कर सकता है। कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) के आगमन ने हमारी इस पीड़ा में एक नया आयाम जोड़ा है- मृतक के साथ बातचीत।

दरअसल यह एक प्रकार की तकनीकि है जिसके तहत StoryFile व्यक्ति का डिजिटल क्लोन बनाता है।

मरीना स्मिथ के बच्चों स्टीफन डी स्मिथ और हीथर माओ-स्मिथ ने मिलकर 2017 में स्टोरीफाइल की स्थापना की थी। यह स्टोरीफाइल मृतकों से बात करने में सहायता करता है।

मृत महिला मरीना स्मिथ ने अपने शोक मनाने वालों से की बात
Plastic Bottles को Recycle करके कैसे बनते हैं कपड़े

यह कंपनी व्यक्ति का डिजिटल क्लोन बनाने के लिए 20 सिंक्रोनाइज़्ड कैमरों, 3डी वीडियो तकनीक, डेप्थ किट और अन्य अत्याधुनिक उपकरणों का उपयोग करती है।

श्रीमती स्मिथ और उनके मेहमानों के बीच बातचीत में AI को सही क्लिप चलाने के लिए प्रशिक्षित किया गया था, जिससे कि वह स्वाभाविक रूप से सवालों के जवाब दे सके।

स्टोरीफाइल के अतिरिक्त सिएटल स्थित लालो नामक कंपनी ने भी 'डेथ टेक-ड्रिवन' ऐप लॉन्च किया जो उपयोगकर्ताओं को प्रियजनों को याद रखने के लिए एक अंतरंग स्थान बनाने में मदद करता है। इसके अलावा दक्षिण कोरिया स्थित स्टार्ट-अप डीपब्रेन एआई, Microsoft इत्यादि कंपनियां भी तरह तरह के चैटबॉट पर काम कर रही हैं जिसकी मदद से लोग अपने मृतक सदस्यों से बात कर सकें।

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com