व्हाट्सएप भारत के नक्शे में त्रुटि को जल्द से जल्द ठीक करें: राजीव चंद्रशेखर

चंद्रशेखर ने कहा, प्रिय व्हाट्सएप आपसे निवेदन है कि आप भारत के नक्शे की त्रुटि को जल्द से जल्द ठीक करें।
व्हाट्सएप भारत के नक्शे में त्रुटि को जल्द से जल्द ठीक करें (IANS)

व्हाट्सएप भारत के नक्शे में त्रुटि को जल्द से जल्द ठीक करें (IANS)

राजीव चंद्रशेखर

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर (Rajeev Chandrashekhar) ने शनिवार को मेटा-स्वामित्व वाले व्हाट्सएप (Whatsapp) से नए साल के जश्न लाइव-स्ट्रीमिंग लिंक में भारत के गलत मानचित्र को तुरंत ठीक करने के लिए कहा। मंत्री ने दोहराया कि भारत में कारोबार करने वाले सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को सही नक्शों का इस्तेमाल करना चाहिए।

चंद्रशेखर ने कहा, प्रिय व्हाट्सएप आपसे निवेदन है कि आप भारत के नक्शे की त्रुटि को जल्द से जल्द ठीक करें। सभी प्लेटफॉर्म जो भारत में व्यापार करते हैं और/या भारत में व्यापार करना जारी रखना चाहते हैं, उन्हें सही मानचित्र का उपयोग करना चाहिए।

इस हफ्ते की शुरूआत में, उन्होंने वीडियो कॉलिंग प्लेटफॉर्म जूम (Zoom) के संस्थापक और सीईओ एरिक युआन को सुनिश्चित करने के लिए आगाह किया कि वह उन देशों के सही मानचित्र का उपयोग करें जहां कंपनी व्यापार करती है या व्यापार करना चाहती है। जूम के सीईओ ने बाद में देश का गलत नक्शा दिखाने वाला ट्वीट डिलीट कर दिया।

<div class="paragraphs"><p>व्हाट्सएप भारत के नक्शे में त्रुटि को जल्द से जल्द ठीक करें (IANS)</p></div>
Year Ender 2022: जानिए इस वर्ष हुई ऐसी घटनाएं जिन्होंने पूरी दुनिया को अचंभे में डाल दिया

चंद्रशेखर ने हाल ही में देश में सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए कानून, नियमों और सुरक्षा के अनुपालन के बारे में बात की थी। ट्विटर पर मंत्री ने कहा- मुझे लगता है कि ट्विटर का प्रमुख कौन है, यह महत्वपूर्ण चर्चा नहीं है। यह सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए कानून, नियमों और सुरक्षा के अनुपालन के बारे में है, जिसे पारदर्शी और सही और संस्थागत रूप से डिजाइन और लागू करने की आवश्यकता है।

मंत्री ट्विटर के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) के एक ट्वीट पर प्रतिक्रिया दे रहे थे, उन्होंने माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट पर एक पोल शुरू किया था जिसमें लाखों उपयोगकर्ताओं से पूछा गया था कि क्या मुझे ट्विटर के प्रमुख के रूप में पद छोड़ना चाहिए? मस्क ने ट्वीट में पूछा, क्या मुझे ट्विटर के प्रमुख के पद से इस्तीफा दे देना चाहिए? मैं इस पोल के नतीजों का पालन करूंगा।

<div class="paragraphs"><p>मेटा-स्वामित्व वाले व्हाट्सएप</p></div>

मेटा-स्वामित्व वाले व्हाट्सएप

Whatsapp (IANS)

इस साल अक्टूबर में, सरकार ने नियमों को अधिसूचित किया था जिसके तहत वह उन शिकायतों के निवारण के लिए अपीलीय पैनल स्थापित करेगी जो उपयोगकर्ताओं को विवादास्पद सामग्री की मेजबानी पर ट्विटर और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के फैसले के खिलाफ हो सकते हैं।

मध्यवर्ती संस्थाओं के दायित्व पहले नियमों के उपयोगकर्ताओं को सूचित करने तक सीमित थे, लेकिन अब नए नियमों के साथ प्लेटफार्मों पर बहुत अधिक निश्चित दायित्व होंगे।

आईएएनएस/PT

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com