ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी के साथ 10 प्रमुख अमेरिकी विश्वविद्यालयों ने की साझेदारी

अंतरराष्ट्रीय शिक्षा के अवसर कानून, व्यवसाय, वित्त, उदार कला, पत्रकारिता और कई अन्य विषयों के छात्रों के लिए उपलब्ध होंगे।
ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी के साथ 10 प्रमुख अमेरिकी विश्वविद्यालयों ने की साझेदारी
ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी के साथ 10 प्रमुख अमेरिकी विश्वविद्यालयों ने की साझेदारीIANS

ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (O.P Jindal Global University) (जेजीयू) ने अपने छात्रों को वैश्विक शिक्षा के अवसर प्रदान करने के अपने मिशन की दिशा में काम करने के हिस्से के रूप में अमेरिका (America) में 10 प्रमुख विश्वविद्यालयों के साथ नई और सार्थक साझेदारी की है। जेजीयू ने सैन जोस स्टेट यूनिवर्सिटी, ह्यूस्टन विश्वविद्यालय, पेन स्टेट डिकिंसन स्कूल ऑफ लॉ, सेंट्रल वाशिंगटन विश्वविद्यालय, पेस विश्वविद्यालय, फोर्डहम विश्वविद्यालय, ओरेगन विश्वविद्यालय, क्लार्क विश्वविद्यालय, वाशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी और ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के साथ नए एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं।

ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी के साथ 10 प्रमुख अमेरिकी विश्वविद्यालयों ने की साझेदारी
वर्ल्ड क्यूएस यूनिवर्सिटी रैंकिंग में भारत के 4 शिक्षण संस्थान टॉप 50 में शामिल



ये अभिनव और पथ-प्रदर्शक नए सहयोग जेजीयू के छात्रों को दुनिया के अग्रणी विश्वविद्यालयों के साथ अध्ययन करने, छात्र विनिमय कार्यक्रमों में भाग लेने, विदेश में पाठ्यक्रमों का अध्ययन करने और दोहरी डिग्री (Dual Degree) योग्यता के अवसर प्रदान करेंगे।

जेजीयू और अमेरिका में साझेदार विश्वविद्यालयों में अध्ययन के दौरान उनके पास विश्व स्तरीय संकाय सदस्यों तक भी पहुंच होगी।

छात्र अध्ययन अवधि के दौरान वैश्विक परिप्रेक्ष्य प्राप्त करते हुए अंतरसांस्कृतिक सीखने के अनुभव को विकसित करने में सक्षम होंगे और रोजगार कौशल में सुधार करने और विदेशों में उच्च शिक्षा गतिविधियों का पालन करने के अवसरों को बढ़ाने के अवसर प्राप्त करेंगे। ये अंतरराष्ट्रीय शिक्षा के अवसर कानून, व्यवसाय, वित्त, उदार कला, पत्रकारिता और कई अन्य विषयों के छात्रों के लिए उपलब्ध होंगे।

ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी के संस्थापक कुलपति प्रोफेसर (डॉ.) सी. राज कुमार ने कहा, "अमेरिका के 10 प्रमुख विश्वविद्यालयों के साथ हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के दृष्टिकोण को पूरा करने और जेजीयू के छात्रों को वैश्विक शिक्षा के अवसर प्रदान करने के लिए जेजीयू की प्रतिबद्धता को 'प्रतिष्ठित संस्थान' के रूप में हमारी स्थिति को रेखांकित करता है।"

उन्होंने कहा, "अंतर्राष्ट्रीय सहयोग जेजीयू के छात्रों को बहु-सांस्कृतिक समझ के साथ ज्ञान और विचारों के आदान-प्रदान के साथ एक विश्व दृष्टिकोण विकसित करने की अनुमति देता है। छात्र और शैक्षणिक गतिशीलता दोनों संस्थानों के लिए पारस्परिक लाभ की ओर ले जाती है और शैक्षिक कनेक्शन को मजबूत करती है।"

उन्होंने कहा, "इन साझेदारियों में पाठ्यक्रम विकास, सहयोगी शिक्षण कार्यक्रमों और अनुसंधान नेटवर्क पर भी प्रभाव डालने की क्षमता है। अमेरिका में प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों के साथ साझेदारी हमारे छात्रों के लिए परिवर्तनकारी सीखने के अवसर प्रदान करेगी।"

जेजीयू के पास अमेरिका में साझेदार विश्वविद्यालयों का एक विस्तृत नेटवर्क है, जिसने इन शीर्ष-श्रेणी के विश्वविद्यालयों को जोड़ने के साथ अमेरिका में उच्च शिक्षा के लिए जेजीयू के छात्रों की आकांक्षाओं को एक समग्र अंतरराष्ट्रीय अनुभव को पूरा किया है।

ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी, अमेरिका
ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी, अमेरिकाUnsplash



ये नए सहयोग दुनिया के 67 देशों में मौजूदा 360 से अधिक साझेदारियों के अतिरिक्त हैं, जो अंतर्राष्ट्रीयकरण के माध्यम से अंतर-सांस्कृतिक सीखने के विविध अवसर पैदा कर रहे हैं।

जेजीयू में ऑफिस ऑफ इंटरनेशनल अफेयर्स एंड ग्लोबल इनिशिएटिव्स के डीन, प्रोफेसर (डॉ.) मोहन कुमार ने कहा, "जेजीयू का अमेरिका के कुछ प्रमुख विश्वविद्यालयों के साथ लंबे समय से सहयोग रहा है। जेजीयू की कुछ प्रमुख रणनीतिक साझेदारी अमेरिकी विश्वविद्यालय के साथ हैं।"

उन्होंने आगे कहा, "जेजीयू भविष्य में हमारे छात्रों के लिए अमेरिका में अग्रणी विश्वविद्यालयों और संस्थानों के साथ अध्ययन करने के व्यापक अवसरों के साथ इन साझेदारियों को मजबूत करने की उम्मीद करता है। हमारे छात्र विदेश में अध्ययन कार्यक्रमों, छात्र विनिमय कार्यक्रमों और डुअल डिग्री की पेशकशों में वैश्विक विश्वविद्यालयों के साथ जुड़ने के इच्छुक हैं।

(आईएएनएस/HS)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com