Agnipath Scheme: Agniveer देंगे सशस्त्र बलों में सेवा

'Agniveer' को पहले वर्ष 4.76 लाख रुपये का वेतन पैकेज दिया जाएगा जो चौथे और अंतिम वर्ष में 6.92 लाख रुपये तक हो जाएगा।
Agnipath Scheme: Agniveer देंगे सशस्त्र बलों में सेवा
Agnipath Scheme: Agniveer देंगे सशस्त्र बलों में सेवा Rajnath Singh (IANS)

Agnipath Scheme: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने मंगलवार को घोषणा की कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय युवाओं के लिए सशस्त्र बलों में सेवा देने के लिए एक भर्ती योजना को मंजूरी दे दी है। योजना को 'अग्निपथ' (Agnipath) का नाम दिया गया है। इस योजना के तहत चयनित युवाओं को 'अग्निवीर' (Agniveer) कहा जाएगा। इनमें से करीब 46,000 भर्ती इस साल की जाएगी।

Rajnath Singh ने कहा कि यह योजना एक परिवर्तनकारी पहल है और इसके तहत भारतीय युवाओं को सशस्त्र बलों में सेवा करने का अवसर मिलेगा। सिंह ने कहा, "इस योजना से रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और इसका उद्देश्य सशस्त्र बलों का युवा प्रोफाइल बनाना है।"

सिंह ने कहा, "'Agniveer' को चार साल की सेवा के बाद एक अच्छा वेतन पैकेज और एक निकास सेवानिवृत्ति पैकेज दिया जाएगा।"

यह योजना सशस्त्र बलों में युवा और अनुभवी कर्मियों के बीच एक अच्छा संतुलन सुनिश्चित करके एक अधिक युवा और तकनीकी रूप से युद्ध लड़ने वाले बल को जन्म देगी।

साथ ही, यह सशस्त्र बलों की भर्ती नीति में परिवर्तनकारी सुधार लाएगा और युवाओं को देश की सेवा करने और राष्ट्र निर्माण में योगदान करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करेगा।

यह परिकल्पना की गई है कि इस योजना के कार्यान्वयन से भारतीय सशस्त्र बलों की औसत आयु प्रोफाइल लगभग चार-पांच वर्ष कम हो जाएगी और आत्म-अनुशासन, परिश्रम और ध्यान की गहरी समझ के साथ अत्यधिक प्रेरित युवाओं के प्रेरणा से राष्ट्र को अत्यधिक लाभ होगा।

राष्ट्र, समाज और राष्ट्र के युवाओं के लिए एक छोटी सैन्य सेवा के लाभ बहुत अधिक हैं। इसमें देशभक्ति की भावना, टीम वर्क, शारीरिक फिटनेस में वृद्धि, देश के प्रति निष्ठा और बाहरी खतरों, आंतरिक खतरों और प्राकृतिक आपदाओं के समय राष्ट्रीय सुरक्षा (National Security) को बढ़ावा देने के लिए प्रशिक्षित कर्मियों की उपलब्धता शामिल है।

Agnipath Scheme: Agniveer देंगे सशस्त्र बलों में सेवा
Astra Missile: इस स्वदेशी मिसाइल के आगे दुश्मनों के छूटेंगे छक्के

यह तीनों सेवाओं की मानव संसाधन नीति में एक नए युग की शुरूआत करने के लिए सरकार द्वारा शुरू किया गया एक प्रमुख रक्षा नीति सुधार है। नीति, जो तत्काल प्रभाव से लागू होती है, इसके बाद तीनों सेवाओं के लिए नामांकन को नियंत्रित करेगी।

'Agniveer' को पहले वर्ष 4.76 लाख रुपये का वेतन पैकेज दिया जाएगा जो चौथे और अंतिम वर्ष में 6.92 लाख रुपये तक हो जाएगा।

'सेवा निधि' को आयकर से छूट दी जाएगी। ग्रेच्युटी और पेंशन संबंधी लाभों का कोई हकदार नहीं होगा। 'अग्निवीर' को भारतीय सशस्त्र बलों में सेवा के दौरान 48 लाख रुपये का गैर-अंशदायी जीवन बीमा कवर प्रदान किया जाएगा।

राष्ट्र की सेवा के इस चार साल की अवधि के दौरान, 'अग्निवीर' को विभिन्न सैन्य कौशल और अनुभव, अनुशासन, शारीरिक फिटनेस, नेतृत्व गुण, साहस और देशभक्ति के साथ प्रदान किया जाएगा।

चार साल के इस कार्यकाल के बाद, उन्हें सिविल सोसायटी में शामिल किया जाएगा जहां वे राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया में अत्यधिक योगदान दे सकते हैं। इसके अलावा, लगभग 11.71 लाख रुपये की 'सेवा निधि' अग्निवीर को वित्तीय दबाव के बिना अपने भविष्य के सपनों को आगे बढ़ाने में मदद करेगी।
(आईएएनएस/PS)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com