World Bicycle Day पर Anurag Thakur ने साइकिल चलाकर दिया संदेश

Anurag Thakur ने कहा कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के संदेश को हम इस दिवस के मौके पर हर जगह पहुंचाना चाहते हैं, क्यूंकि फिट इंडिया, खेलो इंडिया, क्लीन इंडिया और स्वस्थ भारत सभी मुहिमों को साइकिल से ही पूरा किया जा सकता है।
World Bicycle Day पर Anurag Thakur ने साइकिल चलाकर दिया संदेश
World Bicycle Day पर Anurag Thakur ने साइकिल चलाकर दिया संदेश IANS

World Bicycle Day: विश्व साइकिल दिवस के अवसर पर केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने मेजर ध्यानचंद राष्ट्रीय स्टेडियम से साइकिल रैली के राष्ट्रव्यापी अभियान की शुरूआत की। उन्होंने करीब 700 युवा साइकिल चालकों के साथ राष्ट्रीय राजधानी में 7.5 किलोमीटर तक साइकिल चलाई। World Bicycle Day शिक्षा को मजबूत करने, व्यायाम सहित बीमारियों को रोकने और सहिष्णुता को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू, मनसुख मंडाविया और मीनाक्षी लेखी भी मौजूद रहे।

दिल्ली में कोरोना महामारी के दौरान सबसे अधिक, साइकिल की बिक्री में इजाफा हुआ था, राजधानी में कुछ प्रमुख जगह हैं जहां अक्सर सुबह लोग साइकिल चलाते हैं, इनमें धौला कुआं से ग्यारह मूर्ति, राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट, द्वारका से नजफगढ़ वेटलैंड, गुरुग्राम-फरीदाबाद रोड, संजय वन, डोमेस्टिक टर्मिनल से मानेसर, असोला भाटी लेक, अरावली शामिल है।

इस दौरान अनुराग ठाकुर ने कहा कि, प्रधानमंत्री Narendra Modi जी के संदेश को हम इस दिवस के मौके पर हर जगह पहुंचाना चाहते हैं, क्यूंकि फिट इंडिया (Fit India), खेलो इंडिया (Khelo india), क्लीन इंडिया (Clean India) और स्वस्थ भारत सभी मुहिमों को साइकिल से ही पूरा किया जा सकता है।

साइकिल चलाने के अनेक फायदे गिनाते हुए उन्होंने कहा कि, "साइकिल चलाने से स्वस्थ रहने के साथ प्रदूषण भी कम होता है। खेलो इंडिया को बढ़ावा मिलेगा और ईंधन की खपत भी नहीं करेंगे। साइकिल के साथ लोग जुड़े, सभी जगहों पर साइकिल लेन बने और सुविधाओं को बेहतर करना चाहिए।"

World Bicycle Day पर Anurag Thakur ने साइकिल चलाकर दिया संदेश
साइकिल की सवारी कर Rajya Sabha जाएंगे सिब्बल

3 जून 2018 को पहली बार विश्व साइकिल दिवस चिन्हित हुआ, जब संयुक्त राष्ट्र ने पहली बार अप्रैल में न्यूयॉर्क शहर में संयुक्त राष्ट्र महासभा के 72वें नियमित सत्र के दौरान एक प्रस्ताव अपनाया था।

दिल्ली में साइकिल चलाने के लिए तीन प्रमुख जगहों पर ट्रैक बने हुए हैं, इनमें आजादपुर के मॉल रोड पर 7.1 किलोमीटर का साइकिल ट्रैक, महरौली से बदरपुर वाया साकेत पर 3.5 किलोमीटर और अंबेडकर नगर से लोदी रोड बीआरटी कॉरिडोर पर 12 किलोमीटर का डेडिकेटेड साइकिल ट्रैक है। द्वारका के पार्क आदि के पास भी साइकिल ट्रैक बनाए गए थे
(आईएएनएस/PS)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com