आईटी मंत्री वैष्णव ने 'स्टे सेफ ऑनलाइन' अभियान और 'जी-20 डिजिटल इनोवेशन एलायंस' कार्यक्रम की शुरुआत की

'स्टे सेफ ऑनलाइन' अभियान का उद्देश्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के व्यापक उपयोग और डिजिटल भुगतान को तेजी से अपनाने के कारण ऑनलाइन वर्ल्ड में सुरक्षित रहने के लिए लोगों में जागरूकता बढ़ाना है।
आईटी मंत्री वैष्णव ने 'स्टे सेफ ऑनलाइन' अभियान और 'जी-20 डिजिटल इनोवेशन एलायंस' कार्यक्रम की शुरुआत की

आईटी मंत्री वैष्णव ने 'स्टे सेफ ऑनलाइन' अभियान और 'जी-20 डिजिटल इनोवेशन एलायंस' कार्यक्रम की शुरुआत की

Wikimedia

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने बुधवार को जी-20 (G-20) बैठक के हिस्से के रूप में 'स्टे सेफ ऑनलाइन' अभियान और 'जी-20 डिजिटल इनोवेशन एलायंस' कार्यक्रम की शुरुआत की है। मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अभियान की शुरुआत करते हुए कहा कि भारत (India) समावेशी विकास, अंत्योदय में विश्वास करता है। भारत की जनसंख्या का पैमाना और ओपन सोर्स 'सार्वजनिक डिजिटल प्लेटफॉर्म' जैसे यूपीआई (UPI) एवं आधार ने आर्थिक और सामाजिक समावेश प्रदान किया है और इनोवेश को बढ़ावा दिया है। आज शुरू किए गए दो अभियानों में मानवीय सोच है। उन्होंने कहा, जी-20 अध्यक्षता के दौरान भारत को दुनिया के सामने अपने विश्व स्तरीय टेलीकॉम स्टैक को पेश करते हुए बहुत खुशी हो रही है।

'स्टे सेफ ऑनलाइन' अभियान का उद्देश्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के व्यापक उपयोग और डिजिटल भुगतान को तेजी से अपनाने के कारण ऑनलाइन वर्ल्ड में सुरक्षित रहने के लिए लोगों में जागरूकता बढ़ाना है। भारत में इंटरनेट यूजर्स की संख्या में तेजी से वृद्धि और तेजी से विकसित हो रहे प्रौद्योगिकी ने यूनिक चुनौतियां पेश की हैं। आईटी मंत्रालय ने कहा कि अभियान के तहत सभी आयु वर्ग के नागरिकों को साइबर खतरे और इससे निपटने के तरीकों के बारे में जागरूक किए जाने की उम्मीद है।

<div class="paragraphs"><p>आईटी मंत्री वैष्णव ने 'स्टे सेफ ऑनलाइन' अभियान और 'जी-20 डिजिटल इनोवेशन एलायंस' कार्यक्रम की शुरुआत की</p></div>
एक महान भारतीय उद्यमी, निवेशक और परोपकारी: रतन टाटा

भारत की जी-20 अध्यक्षता के दौरान, डीईडब्ल्यूजी के तहत स्टे सेफ ऑनलाइन अभियान और डीआईए कार्यक्रम के साथ-साथ डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्च र (डीपीआई), साइबर सुरक्षा और डिजिटल कौशल विकास जैसे तीन प्राथमिक क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करेगा। आटी मंत्रालय का उद्देश्य सुरक्षित साइबर वातावरण में इनोवेश और भविष्य के लिए तैयार डिजिटल रूप से कुशल कार्यबल के माध्यम से सार्वजनिक सेवा वितरण के लिए वैश्विक डिजिटल अर्थव्यवस्था के डिजिटल परिवर्तन की दृष्टि को आगे बढ़ाना है।

आईएएनएस/RS

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com