भारत-फ्रांस हवाई युद्धाभ्यास गरुड़ का 7वा संस्करण समाप्त

अधिकारियों ने कहा कि इस अभ्यास ने दोनों देशों के वायु सेना कर्मियों के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान के लिए एक मंच प्रदान किया।
भारत-फ्रांस हवाई युद्धाभ्यास
भारत-फ्रांस हवाई युद्धाभ्यासIANS

भारतीय वायु सेना (आईएएफ) और फ्रांसीसी वायु और अंतरिक्ष बल (एफएएसएफ) के युद्धाभ्यास गरुड़ का 7वें संस्करण शनिवार को जोधपुर (Jodhpur) के वायु सेना स्टेशन में संपन्न हुआ। फ्रांसीसी वायु और अंतरिक्ष बल ने राफेल लड़ाकू विमान (Rafale fighter jets) और ए-330 मल्टी रोल टैंकर ट्रांसपोर्ट (एमआरआरटी) विमान के साथ अभ्यास में भाग लिया, जबकि आईएएफ के दल में एसयू-30 एमकेआई, राफेल (Rafale), एलसीए 'तेजस' (Tejas) और जगुआर लड़ाकू विमान (Jaguar Fighter Aircraft) शामिल थे।

इसके साथ ही इसमें हाल ही में वायु सेना में शामिल किए गए लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (एलसीएच) प्रचंड और एमआई-17 हेलीकॉप्टर के साथ-साथ वायु सेना के कॉम्बैट एनेबलिंग एसेट्स फ्लाइट रिफ्यूलिंग एयरक्राफ्ट, एयरबोर्न वानिर्ंग एंड कंट्रोल सिस्टम्स (एडब्ल्यूएसीएस) और एयरबोर्न अर्ली वानिर्ंग एंड कंट्रोल सिस्टम्स (एईडब्ल्यू एंड सी) ने भी हिस्सा लिया।

भारत-फ्रांस हवाई युद्धाभ्यास
खेरसॉन शहर से रूसी सेना की वापसी

अधिकारियों ने कहा कि अभ्यास गरुड़-7 ने दोनों वायु सेनाओं को पेशेवर बातचीत और परिचालन ज्ञान और अनुभव साझा करने का अवसर प्रदान किया। अभ्यास के विभिन्न चरणों की सावधानीपूर्वक योजना और निष्पादन के साथ, आईएएफ और एफएएसएफ के कर्मियों को यथार्थवादी हवाई युद्ध सिमुलेशन और संबंधित लड़ाकू समर्थन संचालन से अवगत कराया गया।

इसने भाग लेने वाले दलों को एक-दूसरे की सर्वोत्तम प्रथाओं में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करते हुए व्यापक बातचीत में संलग्न होने में सक्षम बनाया। अधिकारियों ने कहा कि इस अभ्यास ने दोनों देशों के वायु सेना (Air Force) कर्मियों के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान के लिए एक मंच प्रदान किया।

आईएएनएस/RS

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com