विश्व युद्ध की आहट के बीच कमज़ोर पड़ता रुपया!

0
15
रुपया 75.65 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया।

रूस-यूक्रेन के बीच चल रही लड़ाई तृतीय विश्वयुद्ध(Word War3) की आहट के रूप में देखा जा रहा है। यह युद्ध कई देशों की अर्थव्यवस्था पर भी प्रभाव डल रहा है। दरअसल, इस युद्ध के दौरान भारतीय रुपया(Indian Rupee) गुरुवार को 1 फीसदी से ज्यादा कमजोर हो गया हैं। रुपया बुधवार के 74.55 रुपये के बंद भाव से 1.3 प्रतिशत कमजोर होकर 75.65 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया।

रूस द्वारा यूक्रेन में सैन्य अभियान की घोषणा के बाद वैश्विक इक्विटी सूचकांक और मुद्राएं भी गिर गईं।

रूस(Russia) द्वारा यूक्रेन में सैन्य अभियान की घोषणा के बाद वैश्विक इक्विटी सूचकांक और मुद्राएं भी गिर गईं। एडलवाइस सिक्योरिटीज के फॉरेक्स एंड रेट्स प्रमुख सजल गुप्ता(Sajal Gupta) ने कहा, “आरबीआई ने आज बिना किसी बड़े हस्तक्षेप के रुपये को ढीला कर दिया और इसे अन्य मुद्राओं के साथ मिलान करने की अनुमति दी।” गुप्ता ने कहा, “इस बार रुपये ने परिपक्व प्रदर्शन किया और 630 अरब डॉलर के मजबूत भंडार के बावजूद मूल्यह्रास देखा।”

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के फॉरेक्स और बुलियन एनालिस्ट गौरांग सोमैया(Gaurang Somaiya) के अनुसार, “रूस और यूक्रेन के बीच तनाव बढ़ने के कारण आज के सत्र में रुपया तेजी से गिर गया। रूस द्वारा यूक्रेन पर हमला किए जाने की रिपोर्ट ने समग्र बाजार भावना को परेशान किया और जोखिमपूर्ण संपत्तियों में कमजोरी का कारण बना।हम उम्मीद करते हैं कि यूएसडी-आईएनआर (स्पॉट) एक सकारात्मक पूर्वाग्रह के साथ व्यापार करेगा और 75.50 और 76.20 की सीमा में बोली लगाएगा।”

यह भी पढ़ें-Russia-Ukraine Conflict: आखिर क्या कारण है रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध का?

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के रिटेल रिसर्च के उप प्रमुख, देवर्ष वकील(Devarsh Vakil) ने कहा, “रूस-यूक्रेन संघर्ष ने भावनाओं को प्रभावित किया और तेल आयातकों की मजबूत महीने के अंत में डॉलर की मांग के कारण रुपया एशिया में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाली मुद्रा बन गया। भू-राजनीतिक अनिश्चितताओं ने जोखिम वाली संपत्तियों में बिकवाली को बढ़ावा दिया और ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमतें 100 डॉलर प्रति बैरल से अधिक हो गईं, जिसके परिणामस्वरूप जून 2021 के बाद से रुपया सबसे अधिक लुढ़क गया।”

input : आईएएनएस ; Edited by Lakshya Gupta
न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here