रूस ने बंद किया अपना हवाई क्षेत्र

0
17
रूस ने बंद किया अपना हवाई क्षेत्र(File Photo)

रूस और यूक्रेन(Russia vs Ukraine) के बीच युद्ध जारी है। इस दौरान एक बड़ी खबर सामने आई है कि रूस की संघीय हवाई परिवहन एजेंसी ने देश के दक्षिण में 12 हवाई अड्डों से आने-जाने वाली सभी उड़ानों को निलंबित कर दिया है। यह बात आरटी(RT) की एक रिपोर्ट में बताया गया है।

russia, Internation news

रूस ने दी विश्व को इस युद्ध से दूर रहने की चैतावनी।

रिपोर्ट(Report) कि माने तो, यह कदम मास्को(Russia) द्वारा यह खुलासा किए जाने के बाद सामने आया है कि उसने यूक्रेन(Ukraine) में हवाई हमले शुरू कर दिए हैं। एजेंसी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर यह जानकारी दी है। रिपोर्ट के अनुसार, रूस ने एडवाइजरी में कहा है कि लोगों को एयरपोर्ट जाने से बचना चाहिए। यह प्रतिबंध 2 मार्च 2022 तक लागू रहेगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि रूस(Russia) ने दावा किया है कि वह सैन्य बुनियादी ढांचे, वायु रक्षा सुविधाओं, सैन्य हवाई क्षेत्रों और विमानन (यूक्रेन में) को लक्षित कर रहा है। वहीं रक्षा मंत्रालय(Ministry of Defence) ने दावा किया है कि नागरिक आबादी के लिए कोई खतरा नहीं है। इसके अलावा एजेंसी ने यह भी बताया की “रोस्तोव (प्लेटोव), क्रास्नोडार (पशकोवस्की), अनापा (विटयाजेवो), गेलेंदजिक, एलिस्टा, स्टावरोपोल, बेलगोरोड, ब्रांस्क, कुस्र्क, वोरोनिश और सिम्फरोपोल हवाई अड्डों को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है।”

यह भी पढ़ें-Russia-Ukraine Conflict: आखिर क्या कारण है रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध का?

गुरुवार की सुबह, राष्ट्र के नाम एक टेलीविजन संबोधन में, पुतिन(Vladimir Putin) ने घोषणा की है कि रूस यूक्रेन में एक विशेष सैन्य अभियान शुरू करेगा। क्रेमलिन के अनुसार, कार्रवाई का लक्ष्य उन लोगों (डोनबास के) की रक्षा करना है, जिन्हें यूक्रेनी शासन द्वारा कथित तौर पर आठ साल से प्रताड़ित किया गया है। पुतिन ने यूक्रेन के पूर्ण ‘विसैन्यीकरण’ और ‘विनाजीकरण’ का भी आह्वान किया और उन लोगों पर मुकदमा चलाने का संकल्प लिया जो नागरिकों के खिलाफ कई खूनी अपराधों में शामिल रहे हैं। रूसी नेता ने यूक्रेनी सैनिकों से तुरंत हथियार डालने का आह्वान किया है, ताकि वे अपने परिवारों के पास घर लौट सकें।

input : आईएएनएस ; Edited by Lakshya Gupta
न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here