मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि कानपुर का अपना एयरपोर्ट होगा

कानपुर एयर कनेक्टिविटी (Air Connectivity) से फिर जुड़ सके, इसके प्रयास तेजी से किए जा रहे हैं। जल्द ही मेट्रो सिटी कानपुर का अपना एयरपोर्ट भी होगा।
कानपुर का अपना एयरपोर्ट होगा (IANS)
कानपुर का अपना एयरपोर्ट होगा (IANS)मुख्यमंत्री योगी

यूपी के मुख्यमंत्री ने कहा कि कानपुर (Kanpur) में गंगा अविरल और निर्मल हो चुकी है। मेट्रो (Metro) के सेकेंड और थर्ड फेज का कार्य भी जल्द पूर्ण होने वाला है। दो डिफेंस कॉरिडोर में से एक का केंद्र बिंदु कानपुर ही है। स्मार्ट सिटी मिशन (Smart City Mission) से कानपुर अत्याधुनिक सुविधाओं वाला शहर बनने की ओर अग्रसर है। कानपुर एयर कनेक्टिविटी (Air Connectivity) से फिर जुड़ सके, इसके प्रयास तेजी से किए जा रहे हैं। जल्द ही मेट्रो सिटी कानपुर का अपना एयरपोर्ट भी होगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कानपुर में प्रबुद्ध जन सम्मेलन के अवसर पर बोल रहे थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कानपुर में 388 करोड़ रुपए की लागत वाली 272 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास भी किया। मुख्यमंत्री ने कानपुर स्मार्ट सिटी कॉफी टेबल बुक (Coffee Table Book) का विमोचन भी किया।

कानपुर का अपना एयरपोर्ट होगा (IANS)
मसूरी नैनीताल के जाम का अंत होगा, बनेगी पार्किंग टनल

सीएम योगी ने कहा कि कानपुर कभी उत्तर भारत का मैनचेस्टर (Manchester of North India) कहा जाता था। न केवल उत्तर प्रदेश के लिए बल्कि उत्तर भारत के नौजवानों और नागरिकों के रोजगार का भी यह एक माध्यम था, लेकिन 70 और 80 के दशक में कुछ लोगों की नजरें इस महानगर पर लगीं और यह अव्यवस्था, अराजकता, बंद होते उद्योगों का शिकार हो गया। महानगर को पुरातन पहचान दिलाने के लिए पीएम मोदी के नेतृत्व में अभियान को आगे बढ़ाया गया है, जिसमें सबसे पहले कानपुर महानगर की पहचान पूर्ण सलिला मोक्षदायिनी मां गंगा की अविरलता और निर्मलता को बनाए रखने के लिए प्रयास किए गए हैं।

उन्होंने कानपुर में गंगा सफाई को लेकर प्रदेश सरकार के प्रयासों का जिक्र करते हुए कहा कि तीन वर्ष पहले पीएम मोदी स्वयं कानपुर आए थे और सीसामऊ नाला जिसमें 14 करोड़ लीटर सीवर गंगा में उड़ेला जाता था, उसे पूर्ण रूप से बंद करके सीवर प्वॉइंट को सेल्फी प्वॉइंट में बदलकर हमने अपने नैतिक दायित्व का परिचय देकर फिर से मां गंगा की अविरलता और निर्मलता को आगे बढ़ाने का कार्य किया था। नमामि गंगे का सबसे क्रिटिकल प्वॉइंट कानपुर को समझा जाता था। लोग कहते थे कि कानपुर प्रदूषण पैदा कर रहा है। कानपुर का सारा सीवर गंगा जी में जाता है। गंगा जी कहीं भी आचमन तो दूर स्नान करने लायक भी नहीं हैं। लेकिन कानपुर में किए गए प्रयोग का परिणाम है कि प्रयागराज में भी गंगा अविरल और निर्मल बनी हुई हैं। इसके दो उदाहरण स्पष्ट हैं। एक कानपुर के सीसामऊ नाले को पूरी तरह चॉक करते हुए हमने उसे सेल्फी प्वॉइंट में तब्दील किया है। दूसरा जाजमऊ के पास जहां एक भी जलीय जीव नहीं बचा था, आज गंगा में फिर से जलीय जीव दिखाई दे रहे हैं।

कानपुर एयर कनेक्टिविटी
कानपुर एयर कनेक्टिविटीNewsgram

योगी ने कहा कि कानपुर आज अत्याधुनिक सुविधाओं को लेकर आगे बढ़ रहा है। तेजी से मेट्रो का विस्तार हो रहा है। मेरा अनुमान है कि सेकेंड और थर्ड फेज का कार्य भी जल्द पूर्ण होने की ओर है। हम कानपुर को पब्लिक ट्रांसपोर्ट की बेहतरीन सुविधा देने का काम करेंगे। इलेक्ट्रिक बस सेवा पहले से ही कार्य कर रही है। देश के अंदर जो दो डिफेंस कॉरिडोर बन रहे हैं, उनमें से एक का केंद्र बिंदु कानपुर भी है। कानपुर, अलीगढ़, आगरा, लखनऊ, झांसी और चित्रकूट जैसे क्षेत्रों में डिफेंस कॉरिडोर से संबंधित नोड को लैंड बैंक और विकास के साथ जोड़ते हुए भारत के रक्षा के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता के लक्ष्य को प्राप्त करने का केंद्र बिंदु एक बार फिर से कानपुर बनेगा इसके लिए सरकार पूरी प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है। उत्तर प्रदेश सरकार के सप्लीमेंट्री बजट में कानपुर और झांसी के बीच लैंड बैंक बनाने के लिए हमने 8 हजार करोड़ रुपए की व्यवस्था की है।

आईएएनएस/PT

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com