लखनऊ नगर निगम राजधानी में एक 'वेस्ट टू वंडर पार्क' बनाने की योजना पर कर रही काम

एलएमसी कलाकृति बनाने के लिए विभिन्न शहरों के कलाकारों को भी काम पर रखेगी।
लखनऊ नगर निगम
लखनऊ नगर निगमIANS

लखनऊ नगर निगम (एलएमसी) घरों से एकत्र किए गए अपशिष्ट पदार्थों और प्लास्टिक (plastic) के जरिए राज्य की राजधानी में एक 'वेस्ट टू वंडर पार्क' बनाने की योजना बना रहा है। इसके लिए विचार देने और योजना को लागू करने के लिए इंदौर (Indore) और दिल्ली (Delhi) से विशेषज्ञों की टीम पहुंची है।

एलएमसी कलाकृति बनाने के लिए विभिन्न शहरों के कलाकारों को भी काम पर रखेगी।

एलएमसी आयुक्त इंद्रजीत सिंह ने कहा, "हम शहर में प्लास्टिक के उपयोग को समाप्त करने की योजना बना रहे हैं जो तभी संभव होगा जब हमारे नागरिक भाग लेंगे। हमारी योजनाओं के माध्यम से यह लोगों को तीन दृष्टिकोणों के बारे में जागरूक करेगा- कम इस्तेमाल करें, रीसायकल (Recycle) करें और पुन: उपयोग करें जो कि हमारे पर्यावरण को बचाने का एकमात्र तरीका है।"

लखनऊ
लखनऊWikimedia

योजना के अनुसार, ऑटोमोबाइल (Automobile) के स्क्रैप पार्ट्स, धातु के पंखे, रॉड, नट-बोल्ट, लोहे की चादरें, टायर, गैर-कार्यात्मक उपकरण जैसे अपशिष्ट उत्पादों का उपयोग सुंदर संरचनाएं देने के लिए किया जाएगा जो आगंतुकों का ध्यान आकर्षित करेंगे।

एलएमसी डोर-टू-डोर अभियान चलाएगा और घरों से अपशिष्ट पदार्थ एकत्र करेगा और साथ ही, नागरिक निकाय निवासियों से उन बोतलों में प्लास्टिक भरने का आग्रह करेगा जिनका उपयोग पार्क की दीवार के रूप में किया जाएगा।

लखनऊ नगर निगम
पंडित जवाहरलाल नेहरू ने अनुच्छेद 370 के हटने को लेकर पहले ही भविष्यवाणी कर दी थी?

इसके अलावा, सामग्री वसूली सुविधा (एमआरएफ) केंद्रों की मदद से, जो जल्द ही शहर में स्थापित किए जाएंगे, पार्क के निर्माण के लिए अलग-अलग लौह अपशिष्ट सामग्री और प्लास्टिक का उपयोग किया जाएगा।

उन्होंने कहा, "अपशिष्ट उत्पादों से बनने वाली संरचनाएं योजना चरण में हैं और एक बार जब हमारी योजना तैयार हो जाती है और परियोजना रिपोर्ट पूरी हो जाती है, तो जल्द ही बजट और स्थान आवंटित किया जाएगा।"

आईएएनएस/RS

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com